National-consumer-helpline(NCH)
National Consumer Helpline ( NCH)
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन ( National Consumer Helpline ) एक सरकारी निःशुल्क सेवा है जो भारत में उपभोक्ताओं ( Consumer ) को सहायता और सलाह प्रदान करती है। यह सेवा भारत सरकार के द्वारा प्रबंधित की जाती है और उपभोक्ताओं की शिकायतों, सुझावों या पूछताछों का समाधान करने के लिए होती है। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन को कई तरह की समस्याओं के लिए संपर्क करने का माध्यम प्रदान किया जाता है, जैसे कि बैंक रिफन्ड , Wrong रिचार्ज होने पर , उत्पाद सेवाओं की गुणवत्ता, मूल्य और शिकायतों के बारे में सलाह, उत्पादों और सेवाओं के लिए शिकायतें, दुकानदारों या सेवा प्रदाताओं के खिलाफ शिकायतें, आदि।
जैसे की अगर आपने गलती से रौंग Wrong number पर रिचार्ज या amount भेज दिया है तो इसकी मदद से हम रिफन्ड कर सकते है
चलिए हम आपको स्टेप बी स्टेप step by step बताते है की कैसे आप कॉम्प्लैन complain सकते है
- App download or Using Website click Here
Step 2 :- Login & Registration On Website
on national Portal which are responsible to Given you suggestion
अब आप को कुछ नहीं करना है ये आप को कल कर से कुछ पूछताछ कारेगे
और फिर कंपनी पर नोटीस भेज जाएगा
Comments
Post a Comment